" लाकॅ डाऊन अवधि में बिहार में वैश्य समाज पर हुए हमले का प्रमुख विवरण - ApnaLive.News

” लाकॅ डाऊन अवधि में बिहार में वैश्य समाज पर हुए हमले का प्रमुख विवरण

Spread the love

” लाकॅ डाऊन अवधि में बिहार में वैश्य समाज पर हुए हमले का प्रमुख विवरण “
देश और दुनिया मे वैश्विक माहामारी कोरोना वायरस से कोहराम मचा हुआ है। वहीं वैश्य समाज असहाय लोगों के बीच हर रूप से सेवा कर रहे हैं।
इसी बीच बिहार के भिन्न-भिन्न जिलों में वैश्य समाज ( व्यवसायी) के लोग अपराधियों का शिकार हो रहे हैं।
(1) 24 मार्च 20 को बेगुसराय के वीरपुर थाना अन्तर्गत विक्रम पोद्दार को थाने में हीं पुलिस कस्टडी में रहते मौत होना बेहद गम्भीर मामला है।
(2) बेगुसराय जिला के समाजिक कार्चकर्ता संतोष शर्मा द्वारा विक्रम पोद्दार हत्या के मामले को सोसल मीडिया एवं प्रशासनिक स्तर पर उजागर करने के कारण लाकडाऊन के बहाने पुलिस उसे गिरफ्तार कर बेरहमी से पिटाई किया, जिसके कारण ईलाज के दौरान 17 अप्रैल कि रात में उसकी मौत हो गयी। दोनों मामला काफी गंभीर है।
(3) 29 माचॅ 20 को गोपालगंज जिला के कटेया थाना अन्तर्गत व्यवसायी रोहित जायसवाल (15 वषॅ) को असमाजिक तत्वों ने नदी किनारे ले जाकर उसकी हत्या कर दी। केस में नाम जद अभियुक्त के द्वारा डराने धमकाने पर मृतक के पिता ने थाना पर जाकर सूचना देने का प्रयास किया परन्तु थाना के पुलिस द्वारा उसे फटकारते हुए भगा दिया और कहा कि अगर डर लगता है तो घर छोड़ भाग जाओ ,जिसका वीडीओ भी उपलब्ध है।
(4) 18 माचॅ को जगतनारायन रोड (कदमकुऑ) पटना के व्यवसायी मनोज जायसवाल ट्रेन से राँची के निकले परन्तु वे आज तक गाबय है, परिवार के सदस्यों के अनुसार उनका अंतिम लोकेशन पटना जिला के मोकामा बताया जा रहा है।
(5) 20 अप्रैल 20 को पटनासिटी के नून का चौराहा गली में युवा व्यवसायी सन्नी गुप्ता की निमॅम हत्या अपराधियों ने कर दिया। भयभीत उनके परिवार वालों ने डर एवं खौप से अपना घर तक बेचने के लिए बोडॅ लगा दिया है, यह बेहद शमॅनाक घटना है।
(6) 26 अप्रैल 20 को सासाराम जिला के परसथुआ थाना अन्तर्गत दिनेश केसरी की हत्या अपराधियों ने तब कर दी जब वह अपने खेत का पटवन कर रहे थे।
(7) 29 अप्रैल 20 को रोहतास में समाजिक कार्यकर्ता सत्येन्द्र साह को अपराधियों ने गोली दी, वे अभी अस्पताल में जीवन मौत से जूझ रहे हैं।
इसी तरह न जाने किन किन जगहों पर और घटना घटी होगी। सुशासन की सरकार वैश्य वर्ग (व्यवसायी) को सुरक्षा देने में अक्षम साबित हो रही है। विचार करने की जरूरत है। लाॅक डाउन समाप्त होने के बाद वैश्य समाज के मान सम्मान की रक्षा के लिए राष्ट्रीय वैश्य महासभा पटना में महाधरना आयोजित कर संघर्ष का संघनाद करेगा। आप सब संगठित होकर साथ दे—–‐-*सिर्फ एक संकल्प *
” उप जाति तोड़ो- जमात जोडो “

  • न जुल्म करेगें- न जुल्म सहेगे *
    *56 उपजातियों को हम सब एक करेगें *।
    आपका साथी-
    पी0के0 चौधरी, प्रदेश कार्य0 अध्यक्ष
    राष्ट्रीय वैश्य महासभा, बिहार।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed