लॉक डाउन में छपरा के ये दयावान अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। - ApnaLive.News

लॉक डाउन में छपरा के ये दयावान अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं।

Spread the love

यह सर्वविदित है कि आज पूरा देश कोरोना महामारी के कारण लौक डाऊन का पालन कर रहा है। इस विपत्ति की घड़ी में सरकारें भी हर संभव जिम्मेदारी निभा रही है, फिर भी कुछ गरीब और असहाय लोग सरकारी सहायता से वंचित रह जाते हैं। ऐसे में कई लोग और संस्थायें भी अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। उन्हीं में से एक छपरा, जिला सारण (बिहार) में श्रीप्रकाश औरनामेंट के प्रोपराइटर श्री वरूण प्रकाश (राजा) नें भी अपने साथियों के साथ मिलकर पिछले 24 मार्च से प्रशासन के सहयोग से बहुत हीं व्यवस्थित और चरणबद्ध तरीके से जरूरतमंद लोगों तक सहायता पहुँचाने का काम कर रहे हैं।


इस आपदा की घड़ी में वरूण प्रकाश ने अपने साथियों के साथ मिलकर तय किया है कि जबतक लौक डाऊन रहेगा, तब तक वे लोग अपने आसपास के गांवों या मुहल्लों के जरूरतमंदों तक राशन के साथ-साथ रोजमर्रा का सामान उनके घरों तक पहुँचाने का निश्चय कर लिया। इसी क्रम में उन्हें 10 अप्रैल को सूचना मिली कि छपरा के फेरुषा फुलवरिया गाँव के लगभग 10 घरों प्रकाशित पिछले 4 दिनों से चूल्हा तक नहीं जला है। यह खबर पाकर वरूण प्रकाश उर्फ राजा नें बिना देर किये राशन तथा जर्रे का अन्य सामग्री लेकर प्रशासन के सहयोग से अपनी टीम के साथ उक्त गाँव में पहुँचाया।
यह बताते चलें कि वरूण उर्फ राजा नें पिछले 24 मार्च से 10 अप्रैल तक छपरा जिला का 12 गाँव, लगभग 25 टीला तथा शहरी क्षेत्रों में 20 वार्ड के इन्हें मुहल्लों अपनी सेवा प्रदान किया है।
इसके साथ हीं इन की टीम नें प्रतिदिन 400 पैकेट भोजन उन पुलिस वालोँ सहित वैसे लोगों के लिए तैयार करते हैं जो दिन-रात सड़कों पर खड़े रहकर अपनी सेवा दे रहे हैं।


वरूण प्रकाश नें छपरा के पुलिस अधीक्षक श्री हरकिशोर राय की प्रशंसा करते हुए बताया कि इन कार्यक्रमों को सुचारु रूप से चलाने में उनका बहुत हीं महत्वपूर्ण योगदान।है। उन्होंने आगे बताया कि वे लोग गाँवों या मुहल्लों में सहायता लेकर जाने से पहले SP साहब को सूचित करते हैं। इसके बाद उन्हें तत्काल सुरक्षा मुहैया कराया जाता है ताकि सहायता पहुँचाने वाले स्थलों पर सोशल डिस्टेंश के साथ-साथ हर प्रकार की सुरक्षा बनी रहे।
ऐसे में कहा जा सकता है कि वरूण प्रकाश उर्फ राजा एवं उनके सहयोगी मित्रों की ऐसी दरियादिली न सिर्फ सराहनीय है, बल्कि अनुकरणीय भी है।
राजा की इस टीम में विजय राज संस्थापक- युवा क्रांति रोटी बैंक छपरा, अध्यक्ष आकृति रचना, महासचिव राखी गुप्ता, ट्विंकल सौरभ, मुन्नू कुमार सिंह तथा मनीष कुमार मणि प्रमुख रूप से शामिल हैं।
~ सतीश गुप्ता

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed